बिहार : बिहार के 20 जिलों में NIA ने की छापेमरी। छापेमारी में मीले कुछ अहम दस्तावेज।जानिए पूरी रिपोर्ट।

108
NIA IN BIHAR
PFI से कथित रूप से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल की जांच के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंंसी (NIA) ने गुरुवार को बिहार के नौ जिलों के 20 ठिकानों पर छापा मारा। राजधानी पटना के साथ ही छपरा, वैशाली, नालंदा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, कटिहार और अररिया जिले में मारे गये छापे में कई जगहों से लैपटॉप, मोबाइल, किताबें, दस्तावेज आदि सामग्री जब्त की गयी है। फुलवारीशरीफ में पिछले दिनों पकड़े गये पीएफआइ के दो संदिग्धों के मामले में दर्ज केस (आरसी 31/2022/NIA/ दिल्ली) के मामले में ये छापे मारे गये।
बरारी (कटिहार) :शिशिया पंचायत के कठौतिया वार्ड चार में पीएफआइ से संबंधित निजी स्कूल संचालक अब्दुल रहमान, पिता याहिया के घर गुरुवार की सुबह करीब आठ बजे एनआइए की टीम छापेमारी करने पहुंची। एनआइए टीम व पुलिस कई वाहनों से पहुंचते ही गांव में हड़कंप मच गया। लोग कुछ समझ पाते इससे पहले घर के अंदर परिवार के बीच NIA की टीम ने छापेमारी शुरू कर दी। आवास के आसपास किसी को आने नहीं दिया गया। करीब साढ़े तीन घंटा छापेमारी के बीच कुछ कागजात को पढ़ने आदि के लिए मदरसा के मौलवी की सहायता ली।
सूत्रों के मुताबिक, NIA की टीम ने बिहारशरीफ में एसडीपीआइ के प्रदेश अध्यक्ष शमीम अख्तर के सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज मोहल्ला स्थित घर पर छापेमारी हुई। तीन घंटे तक तलाशी के बाद टीम कई दस्तावेज अपने साथ ले गयी है। वहीं, कटिहार जिले में हसनगंज के मुजफ्फर टोले में पीएफआइ के प्रदेश अध्यक्ष महबूब आलम के घर की तलाशी ली गयी। पटना के फुलवारीशरीफ में मिल्लत कॉलोनी निवासी इम्तियाज दाउदी के घर करीब पांच से छह घंटे जांच चली।
फुलवारीशरीफ के ही गोनपुरा में बीएन कॉलेज के क्लर्क मो अमीन एवं जमीन कारोबारी मो खालीकुर्रजमा के घर पर जांच हुई। छपरा के जलालपुर की माधवपुर पंचायत के रुदलपुर गांव निवासी तथा सरकारी शिक्षक परवेज आलम के घर पर जांच टीम ने छापेमारी की।
फुलवारीशरीफ थाना में दर्जप्राथमिकी में परवेज आलम का नाम 26वें नंबर पर है।
फुलवारीशरीफ NIA की टीम ने फुलवारीशरीफ के गोनपुरा में रहने वाले मोहम्मद अमीन व मोहम्मद खलीकुर्रजमा तथा मिल्लत कॉलोनी में इम्तियाज दाउदी के घरों पर छापे मारे। इम्तियाज, वसीम मलिक का बेटा है और एसडीपीआइ से जुड़ा हुआ है।
मोहम्मद अमीन एक बीएड कॉलेज में क्लर्क है, जबकि खलीकुर्जमा जमीन के कारोबार एवं अन्य व्यवसाय से जुड़ा है। इन दोनों के खिलाफ पीएफआइ एसडीपीआइ के मामले में फुलवारीशरीफ थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज है। गोनपुरा में गुरुवार को करीब साढ़े सात घंटे तक छापेमारी की गयी।

इन शहरों में जांच एजेंसी NIA ने की कार्रवाई छापेमारी।

1. कटिहार : हसनगंज के रामनगर बंशीबाड़ी गांव में महबूब आलम नदवी आैर शिशिया पंचायत के कठौतिया वार्ड चार में अब्दुल रहमान के घर छापेमारी।
2. फुलवारीशरीफ : गोनपुरा में मो अमीन व मो खलीकुर्रजमा और मिल्लत कॉलोनी में एसडीपीआइ से जुड़े इम्तियाज दाउदी के घर भी छापेमारी।
3. बिहारशरीफ : सोहसराय के खासगंज में एसडीपीआइ का प्रदेश अध्यक्ष शमीम अख्तर के घर पर छापेमारी।
4. छपरा : जलालपुर में पीएफआइ के जिला को-ऑर्डिनेटर परवेज आलम के यहां छापेमारी।
5. हाजीपुर : खाजेचंद छपरा में पीएफआइ के प्रदेश कोषाध्यक्ष रियाज अहमद के घर पर छापेमारी।
6. अररिया : जोकीहाट के अरतिया में एसडीपीआइ महासचिव इंजीनियर एहसान परवेज के घर पर छापेमारी।
7. मुजफ्फरपुर : सकरा के बरियारपुर में गौरीहर स्थित मजहरूल इस्लाम व मोहम्मदपुर के माड़ीपुर स्थित कुर्मी टोला में इकरामुद्दीन के घर छापा।
8. दरभंगा : शहर के उर्दू मोहल्ला स्थित दानिश लॉज व सिंहवाड़ा के शंकरपुर में मुस्तकीम के यहां छापे।
Muskan Maurya✍️